एमफिल की तैयारी कैसे करें

आपको इस पोस्ट के माध्यम से एमफिल के बारे में पूरी जानकारी देगें कि एमफिल क्या होता है, इसकी तैयारी कैसे करें, इससे शिक्षा के क्षेत्र में कैसे करियर बना सकते हैं। आप कंप्यूटर, विज्ञान, गणित, भौतिकी और सिद्धांत आधारित विषयों जैसे इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी आदि से तकनीकी और आवेदन से किसी भी विषय में एम.फिल कर सकते हैं। एमफिल में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षाएं होती हैं। हर यूनिवर्सिटी की प्रवेश के मापदंड अलग अलग होते हैं। कईयों में इसमें एंट्रेंस टेस्ट देना पड़ता है, तो कई में अगर आपने नेट पास किया हो तो आपको एंट्रेंस टेस्ट ना देकर केवल इंटरव्यू देना होता है। आपके 55 प्रतिशत से ऊपर मार्क्स आने पर आप एमफिल के लिए क्वालीफाई हो। आरक्षित जनजातियों के लिए यह सीमा 50 प्रतिशत होती है।

नेट का सलेब्स

एमफिल क्या होता है-

एमफिल की फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ फिलोसॉफी (Master of Philosophy) होता है। यह एक पोस्ट ग्रेजुएट ऐकडेमिक रिसर्च डिग्री कोर्स होता है जो 2 साल का होता है। एमफिल कोर्स में 4 समेस्टर होते हैं। एमफिल (M.Phil) एक ऐकडेमिक रिसर्च कोर्स है। इसमें आपको खुद के विचार लिखने होते हैं। इसमें बाकी सिलेबस भी होता है। जिस की परीक्षाएं ली जाती हैं। यह रेगुलर या डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के द्वारा भी की जा सकती है।

अगर आप एमफिल करने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको बतोयेगें कि एमफिल के लिए क्या-2 जरूरी होता है-
एमफिल करने के लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी करें

एमफिल करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए। आप किसी भी विषय से अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें जैसे – साइंस, आर्ट्स, या इंजीनियरिंग से वो भी 55% के साथ पास करना होगा।

एमफिल करने के लिए परीक्षा दें और पास करें-

एमफिल कोर्स करने के लिए आपको परीक्षा देनी होती है। जिसको पास करने के बादमें आप एमफिल का 2 साल का कोर्स करने के लिए योग्य हो जाते है। इसमें 4 सेमीस्टर होते है।

नोटः अलग-2 विश्वविद्यालय में अलग में अलग-2 नियम होता है। कई विश्वविद्यालय में नेट पास किये हुए अभ्यार्थियों को साक्षात्कार के आधार पर भी एमफिल में प्रवेश देती है।

एमफिल की तैयारी कैसे करें

आप जिस विषय से एमफिल करना चाहते हैं। उस विषय के बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। एमफिल की परीक्षा पास करने के बाद में आपको डीप नाॅलेज दिया जाता है।ये कोर्स डॉक्टर लेवल रिसर्च और सब्जेक्ट को समझने में हेल्प करता है ।

सही परीक्षा पाठ्यक्रम चुनेः- एमफिल के लिए आपको एक अच्छे पाठ्यक्रम का चयन करना होता है। जिससे आपको परीक्षा में प्रश्न पेपर हल करने में आसानी होती है।

स्वयं के नोट्स बनायेः- आप एमफिल परीक्षा के लिए नोट्स बनाते हैं, तो नोट्स बनाते समय आपका दिमाग उस समय आपके पाठ्यक्रम को पढ़ लेता है। और अपने लिखे हुए नोट्स आपको ज्यादा याद रहते हैं।

पुराने परीक्षा के पेपर को हल करेः- आप पुराने साॅल्ड पेपर को हल करें। इससे आप को पेपर हल करने में आसानी होगी।

परीक्षा की समय अवधि का ध्यान रखेंः- परीक्षा के समय अवधि का बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है। आप समय अवधि के हिसाब से प्रश्न पेपर हल करेगें तो आप पूरा पेपर कवर कर पोयेगें। जिससे आप इस परीक्षा के लिए अपने आप को योग्य कर पायेंगे।

एमफिल की तैयारी के लिए सलेब्स

Reference : https://indiaolddays.com/govtjobs